Economy

सावधान: क्या आपको पता है पानी पीने का सही तरीका? अगर नहीं तो हो जाए सावधान

नमस्कारनवभारत समाचार मैं आपका स्वागत हैं । आज हम बात करने वाले हैं पानी पीने का सही तरीका कौन सा होना चाहिए, जिससे हमारी सेहत पर कोई बुरा असर न पड़े तो आइए जानते है पानी पीने के सही तरीके के बारे में ।

यह तो सभी जानते हैं के एक मानव शरीर मई 6०-7० % पानी मौजूद होता हैं । पानी शरीर के अंगों के साथ साथ ऊत्तकों के भी रक्षा करता हैं । पानी हमारे शरीर के कोशिकाओं तक पोषक तत्व और आक्सीजन पहुंचाने का भी काम करता हैं ।

आप ये बात तो जानते ही हैं के अच्छे सेहत के लिये मानव को एक दिन में कम से कम ८ गिलास पानी पीना चाहिए । मगर इतना काफी नहीं होता हमें पानी किस तरह और किस पोजीशन में पानी पीना चाहिए । ये भी बहुत जरूरी होता हैं ।

Water.

 

पानी शरीर को फिट रखने में बहुत काम आता हैं, लेकिन अगर पानी हम सही पोजीशन में न पाई तो ये हमारे लिये जहर भी बन सकता हैं । गलत तरीके से पानी पीने से आप बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं और इसे साथ ही ये आपकी गुर्दा (kidney) को भी बीमार कर सकता हैं ।

अगर आप पानी खड़े होकर पीते हैं तो आपका पानी किसी जहर के बराबर काम करेगा जो आपको शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता हैं ।

आपको पता हैं खड़े होकर पानी पीने से पानी सीधा इसोफेगस के जरिए प्रेशर के साथ तेज़ी से पेट में पहुंचता हैं जिससे पेट पर बहुत अधिक प्रेशर पड़ता हैं । जिस कारण से पेट और पेट के आस पास के जगह को काफी नुकसान पहुंचता हैं ।

इसके साथ ही खड़े होकर पानी पीने से पानी में मौजूद मिनरल और नुट्रिएंस का फ़ायदा हमें नहीं मिलता हैं । खड़े होकर पानी पीने से पानी हमारे सभी इम्प्योरिटेस ब्लैंडर में जमा हो जाता हैं, जो किडनी को बहुत नुकसान पहुंचता हैं ।

खड़े होकर पानी पीने से पानी के प्रेशर से शरीर के पूरे बायोलॉजिकल सिस्टम पर सीधा असर करता हैं, जिससे जोड़ो के दर्द की समस्या होने लगती हैं ।

इसे लिये अगली बार आप जब भी पानी पिए तो पानी कही पर बैठ कर पिए । खड़े होकर कभी भी न पानी पिए ।

अगर आर्टिकल पसंद आये तो Like और शेयर जरूर करे और न्यू एंड Latest आर्टिकल के लिये हमारे चैनल को Like और Subscribe ज़रुर करे ।

0%

User Rating: 4.7 ( 1 votes)
Tags
Show More

Leave a Reply

Close
%d bloggers like this: