Startups

बनाना चाहते है YouTube पर चैनल ? पहले कर लें ये काम

बनाना चाहते है YouTube पर चैनल ?

यूट्यूब ऑनलाइन कमाई का सबसे बेहतर जरिया ही नहीं है, बल्कि इसने लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच भी दिया है। कई लोगो ने तो इसे ही अपना फुल टाइम करियर बना दिया है और कई लोग तो यूट्यूब के जरिए हर महीने लाखों रुपये कमाते हैं। अगर आप भी यूट्यूबपर अपनी प्रतिभा दिखाना चाहते हैं और कमाई करना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कैसे आप यूट्यूब चैनल खोल सकते हैं और चैनल खोलने से पहले क्या तैयारी होनी चाहिए ।

 

 

1. पहले कर लें रिसर्च

आपने ये तो सोच लिया है कि एक यूट्यूब चैनल बनाना है तो पहले तय कर लें कि चैनल किस टॉपिक पर होगा. अगर आप ऐसे ही यूट्यूब चैनल बना लेंगे तो इसका आपको जीरो फायदा मिलेगा. इसलिए पहले अपना टॉपिक चुनें, फिर पूरी रिसर्च करें और प्लानिंग के साथ अपना चैनल शुरू करें।

 

 

2. ऐसे बनाएं अपना यूट्यूब चैनल

यूट्यूब चैनल पर अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल को शामिल किया जा सकता है. इसका फायदा है कि जब भी कोई व्यक्ति आपके चैनल पर जाएगा तो उसे वहां आपके फेसबुक और ट्विटर अकाउंट भी मिलेंगे. इससे भरोसेमंद चैनल बनाने में मदद मिल सकती है. अगर आपका यूट्यूब चैनल नहीं है तो youtube.com/create_channel पर जाकर अपना अकाउंट बना लें।

 

 

3. जानें- कैसे हिट होगा वीडियो

सबसे पहले यूट्यूब पर किसी का कॉपीराइट कंटेंट अपलोड करने से बचें।

आपके वीडियो का कंटेंट ओरिजनल हो और उसकी विडियो क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए, तभी कोई आपके चैनल के वीडियो को देखना पसंद करेगा।

अपने वीडियो का नाम रखने के लिए सरल शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

सरकारी नियमों और कानून का पालन करते हुए ही कंटेंट का चुनाव करें. ऐसे कंटेंट का चुनाव ना करें जिससे सरकार या यूट्यूब को आपका चैनल ही बंद करवाना पड़ जाए।

साथ ही वीडियो में अश्लीलता परोसने से बचें वरना आपका अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।

Key-Words सेलेक्शन आपके चैनल के वीडियो को हिट और फ्लॉप करने में सबसे अहम भूमिका निभाता है. इसलिए जो Key-Words चल रहे हैं, उनके अनुसार ही अच्छा कंटेंट बनाने की कोशिश करें।

वीडियो बनाने से पहले थोड़ा रिसर्च जरूर करें और उन विषयों को चुनें जिन पर ज्यादा काम न किया गया हो।

 

0%

User Rating: 4.7 ( 1 votes)
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close
%d bloggers like this: