Technology

वाई-फ़ाई सिग्नल सुधारने के लिए अपनाए ये आइडिया

वाई-फ़ाई सिग्नल सुधारने के लिए अपनाए ये आइडिया

वाई-फ़ाई सिग्नल सुधारने की ये तरक़ीब नई नहीं हैं लेकिन विज्ञान भी अगर इसकी पुष्टि करता है तो अच्छा ही है! घर में वाई-फ़ाई के अच्छे सिग्नल के लिए रोज़ की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है क्योंकि एल्यूमीनियम फ़ॉइल वाला मिथक अब लोकप्रिय हो रहा है!

यूनिवर्सिटी ऑफ़ डार्टमाउथ के शोधकर्ताओँ को मुताबिक राउटर के एंटिना के चारों ओर एल्यूमीनियम फ़ॉइल लगाने से वाई-फ़ाई सिग्नल बेहतर हो सकते हैं. साथ ही नेटवर्क में कोई बाधा भी कम होती है और ये आपके कनेक्शन की सुरक्षा भी बढ़ाता है!

 

 

कैसे करे ?

घरों में राउटर के एंटिना सभी दिशाओं के लिए होते हैं यानी कि सिग्नल बिखरा होता है!

डार्टमाउथ इंजीनियरों का कहना है, “इससे बिल्डिंग में वायरलेस सरंचनाओं की क्षमता बेहतर होती है, क्योंकि ये बिल्डिंग के इंटीरियर डिज़ाइन, विभाजन और बाकी रुकावटों के प्रभाव को कम करता है!”

एल्यूमीनियम फ़ॉइल लगाने से सिग्नल एक दिशा में काम करने लगते हैं!

इसलिए राउटर पर एल्यूमीनियम फ़ॉइल ऐसे लगायें कि वो कमरे की तरफ़ ही इंगित हो!

हालांकि दूसरे कमरों में इसका सिग्नल नहीं आएगा लेकिन वहां ज़रूर आएगा जहां आप चाहते हैं!

कुछ जगहों पर सिग्नल रोकने के अपने फ़ायदे भी हैं, जैसे कि इसे शीशे की ओर जाने से रोका जा सकता है ताकि सिग्नल रिफ्लेक्ट ना हों और आपका कनेक्शन ठीक काम करे!

 

 

बेहतर सुरक्षा

सिग्नल को दिशा देने से बाधा तो कम होती ही है बल्कि इससे आपके वाई-फ़ाई की सुरक्षा भी बेहतर होती है.

एल्यूमीनियम कवरेज से ये मुनासिब है कि सिग्नल उन लोगों तक ना पहुंचे जो आपका वाई-फ़ाई चुराना चाहते हैं या किसी साइबर हमले से आपके कनेक्शन में सेंध लगाना चाहते हैं.

डार्टमाउथ शोधकर्ता इस घरेलू तरकीब को अगले स्तर तक ले गए हैं और एक सिस्टम बनाया है 3-डी मॉडल प्रिंट का जो आपके सिग्नल को वहीं इंगित करता है जहां आप चाहते हैं. 3डी प्लास्टिक प्रिंट को एल्यूमीनियम फ़ॉइल लगाया जाता है और ये तैयार है.

सुनने में साधारण लगता है लेकिन हममें से कई लोगों के पास 3डी प्रिंटर नहीं होता है. इसलिए थोड़े धीरज और रचनात्मकता के साथ बिना ज़्यादा खर्चा किये हम खुद अपने एल्यूमीनियम पैनल बना सकते हैं और सिग्नल की समस्या खत्म.

घर के हर कोने में बेहतर वाई फ़ाई सिग्नल

बिना वाई-फ़ाई, ब्लूटूथ डेटा ट्रांसफ़र करें

0%

User Rating: 5 ( 1 votes)
Tags
Show More

Leave a Reply

Close
%d bloggers like this: