Startups

करना चाहते हैं बिजनेस, आपके लिए ये हैं 4 ऑप्शन

ये कारोबार ऐसे हैं जिन्हें आप अपने घर या आसपास भी शुरू कर सकते हैं।

अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं। लेकिन बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं होने कारण ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो यहां हम आपको ऐसे कारोबार के बारे मेंं बता रहे हैं, जो आप 1 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। ये कारोबार ऐसे हैं जिन्हें आप अपने घर या आसपास भी शुरू कर सकते हैं।

शादी और पार्टी प्लानर
party_planner
अब ज्यादातर वर्किंग क्लास कपल बच्चे के बर्थडे के वास्ते डेकोरेशन के लिए प्रोफेशनल हायर करते हैं। ऐसे में आपके पास भी पार्टी प्लानर बनने का विकल्प है। अगर आपके पास घर में जगह है तो ये कारोबार घर से ही शुरू कर सकते हैं। आप डेकोरेटर आउटसोर्स कर सकते हैं या अपने असिस्टैैंट भी रख सकते हैं। असिस्टैैंट पार्टी प्लान करने से लेकर डेकोरेशन का काम करेंगे। पार्टी के लिए डेकोरेशन का सामान आप अपने आसपास के होलसेल मार्केट से खरीद सकते हैं। जैसे दिल्ली में सदर बाजार और चावड़ी बाजार में पार्टी डेकोरेशन का सामान मिल जाएगा। यह कारोबार एक लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपने पड़ोस और फ्रेंड्स ग्रुप में अच्छे कॉन्टैैक्ट्स और असिस्टैैंट की जरूरत पड़ेगी।

इन्वेस्टमेंट
अगर आपके पास घर में जगह है तो आप ऑफिस घर में ही बना सकते हैं और डेकोरेशन का सामान भी रख सकते हैं। अगर जगह नहीं है तो जगह किराए पर ले सकते हैं।

    1. महीने का ऑफिस स्पेस किराया 10,000 रुपए
    1. डेकोरेशन का सामान – 40 से 50 हजार रुपए
    1. वेतन (2 असिस्टैंट) – 30,000 रुपए

 

 

ड्राइविंग स्कूल
driving school
आज कल ज्यादातर लोग कभी न कभी गाड़ी चलाना सीखते हैं। इसलिए ड्राइविंग स्कूल खोलना एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। आपको सिर्फ एक पुरानी या यूज्ड कार और लाइसेंस लेने की जरूरत है। आप स्वयं भी गाड़ी चलाना सिखा सकते हैं या किसी को सिखाने के लिए रिक्रूट भी कर सकते हैं। पुरानी कार खरीदने और सिखाने के लिए ड्राइवर रखने में करीब 1 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट आएगा।

इन्वेस्टमेंट
ऑफिस स्पेस – इस कारोबार के लिए आपको ऑफिस स्पेस की जरूरत नहीं है। सिर्फ गाड़ी खड़ी करने के लिए जगह चाहिए।

    1. पुरानी गाड़ी 75 से 80 हजार रुपए
    1. लाइसेंस और फीस – 10,000 रुपए
    1. ड्राइवर की सैलरी – 10,000 रुपए

 

 

यूज़्ड कार डीलरशिप
यूज्ड कार डीलरशिप का कारोबार एक लाख रुपए से कम की कैपिटल में शुरू किया जा सकता है। वह सिर्फ पुरानी कार बेचने वाले और खरीदने वाले के बीच में मीडिएटर का काम करना है। इसके लिए उन्हें गाड़ी खरीदने के लिए खाली जगह और एक छोटी दुकान की जरूरत पड़ी, जहां आप कार बेचने और खरीदने वाले से मिल सके। गाड़ी खरीदने और बेचने पर जो कमीशन मिलेगा, वह आपकी इनकम होगी।

इन्वेस्टमेंट
स कारोबार के लिए आपको ऑफिस की जरूरत नहीं है लेकिन आपको गाड़ी खड़ी करने के लिए जगह चाहिए। अगर आप मार्केट में ऑफिस खोलना चाहें तो खोल सकते हैं। हालांकि अगर आप विज्ञापन पर पैसे खर्च करेंगे तो इससे आपको फायदा होगा।

    1. महीने का ऑफिस स्पेस किराया 20,000 रुपए
    1. विज्ञापन – 10,000

 

 

 

हॉबी क्लासेज

hobby_classes
hobby_classes

आप हॉबी क्लासेज भी शुरू कर सकते हैं। ज्यादातर पैरेंट्स अपने बच्चों के वक्त को बिताने के लिए हॉबी क्लासेज ढूंढते हैं। अगर आपके पास घर में जगह है तो आर्ट एंड क्राफ्ट, डांस क्लास शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको आर्ट और क्राफ्ट के लिए सामान खरीदना होगा। डांस क्लास के लिए एक्सपर्ट रखना होगा। यह कारोबार एक लाख रुपए से कम के इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है।

इन्वेस्टमेंट
अगर आपके पास घर में जगह है तो आप इसे घर में ही खोले। अगर जगह नहीं है तो जगह किराए पर ले सकते हैं।

    1. महीने का ऑफिस स्पेस किराया-20,000 रुपए
    1. हॉबी क्लास का सामान – 20 हजार रुपए
    1. वेतन (2 असिस्टेंट) – 30,000 रुपए
    1. विज्ञापन पर खर्च – 20,000 रुपए

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close
%d bloggers like this: