BusinessStartups

करना चाहते है 50 हजार तक महीना कमाई, पोर्टल बनाकर करें यह बिजनेस

2 से 2.5 लाख से भी कम के निवेश से शुरू हो सकता है यह बिजनेस

अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं वो भी कम पैसे में और जो आने वाले समय का मुकाबला भी करे और उसके फेल होने के चांस कम हों तो आप शहर के मिस्त्रियों को एक साथ जोड़कर उनको ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म  बना कर एग्रीगेटर का काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको शुरू में ज्यादा निवेश नहीं करना होगा।

उसके बाद जैसे-जैसे काम बढ़ता जाएगा, आप इन्‍वेस्‍टमेंट बढ़ा सकते हैं। लघु उद्योग विशेषज्ञ का कहना है कि इस तरह के बिजनेस में काफी स्कोप है।

 

2 से 2.5 लाख इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक सॉफ्टवेयर और पोर्टल तैयार कराना होगा। इस पर लगभग एक लाख रुपए का खर्च आएगा। आप घर से भी काम शुरू कर सकते हैं। इससे आप ऑफिस के खर्च से बच सकते हैं। आपको दो से तीन कंप्‍यूटर लेने होंगे। इस पर 60 से 70 हजार रुपए का खर्च आएगा।

 

एडवर्टाइजमेंट पर भी करना होगा खर्च

इसके अलावा आपको प्रचार यानी एडवरटाइजमेंट पर काफी खर्च करना होगा। लेकिन आपको सबसे ज्‍यादा ध्‍यान गूगल सर्च में अपने पोर्टल को आगे कराना होगा। गूगल सर्च अब लोकेशन वाइज सर्च को प्रमोट करता है, इस पर 15 से 20 हजार रुपए का खर्च आएगा। आप प्रचार के और भी तरीके अपना सकते हैं।

 

कितनी हो सकती है कमाई

शुरू में यदि 4000 से 5000 रुपए का काम आपके प्‍लेटफॉर्म के माध्‍यम से हो जाता है तो आप महीने में 1.5 से 2 लाख रुपए की सेल्‍स होगी और आप उसके बदले यदि 25 फीसदी कमीशन भी लेते हैं तो आप लगभग 50 हजार रुपए मंथली कमा सकते हैं।

 

क्‍या है स्‍कोप

घरों में रोजाना किसी न किसी काम के लिए मिस्‍त्री की जरूरत पड़ती है। जैसे घर में कोई छोटा-मोटा काम कराना हो।  बिजली से चलने वाला सामान ठीक कराना हो। प्लम्‍बर को बुलाना हो। लेकिन जब आप मिस्‍त्री की तलाश करते हैं तो आपको डर रहता है कि घर में घुसने वाला मिस्‍त्री आपराधिक प्रवृति का तो नहीं है। साथ ही, आप जल्द से जल्द काम भी कराना चाहते हैं, इसलिए वे अपने मोबाइल या इंटरनेट पर ऑप्‍शन तलाशेंगे। ऐसे में ई मिस्‍त्री जैसे पोर्टल की बहुत जरूरत है।

User Rating: 5 ( 3 votes)
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close
%d bloggers like this: