BusinessStartups

करना चाहते है ऑनलाइन कमाई, ये है बेस्ट ऑप्शन

जाने ऑनलाइन कमाई करने के बेस्ट ऑप्शन

इंटरनेट की पहुंच बढ़ने के साथ ही यह रोजगार और कमाई का भी बड़ा जरिया भी बन गया है। यदि आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और आपके लिए यह आमदनी का स्रोत भी बन सकता है। हालांकि, इस प्लैटफॉर्म पर कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि कई बार ऑनलाइन कमाई के नाम पर ठगी के मामले भी सामने आते हैं। आज हम आपको बता रहा है ऑनलाइन इनकम के कुछ तरीके।

 

 

Freelancer (फ्रीलांसिंग)
फ्रीलांसिंग कमाई का एक अच्छा तरीका रहा है और ऑनलाइन तो इसकी भरमार है। कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां से आप अपनी योग्यता के मुताबिक काम हासिल कर सकते हैं। इन वेबसाइट्स से फ्रीलांस जॉब हासिल कर सकते हैं।

    1. freelancer.com
    1. upwork.com
    1. outfiverr.com
    1. worknhire.com

 

ट्रांसलेशन
इंग्लिश के साथ एक अन्य भाषा पर आपकी अच्छी पकड़ है तो आप ट्रांसलेशन के जरिए पैसे कमा सकते हैं। इंग्लिश के साथ हिंदी, स्पैनिश, फ्रेंच, अरब, जर्मन आदि भाषाओं के जानकारों की अच्छी डिमांड है। ट्रांसलेशन का काम आपको दुनियाभर से मिल सकता है। एक ट्रांसलेटर के रूप में आप फुल टाइम या एक्स्ट्रा टाइम वर्क ले सकते हैं। आमतौर पर ट्रांसलेशन के लिए 1 से 5 रुपये प्रति शब्द मिलते हैं। कई भाषाओं के लिए दर 10 रुपये प्रति शब्द भी है।

 

Online work
Online work

 

किंडल ईबुक
अगर किताबें लिखने का शौक है तो आपके पास किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के जरिए स्वयं-प्रकाशित ईबुक्स और पेपरबैक्स के विकल्प हैं। आप इनके जरिए ऐमजॉन के लाखों पाठकों तक पहुंच सकते हैं। किताब पब्लिश करने में पांच मिनट लगते हैं और 24 से 48 घंटे में यह दुनियाभर के किंडल स्टोर में पहुंच जाती है। आपको 70 प्रतिशत तक रॉयल्टी मिल सकती है। यहां आपने अधिकारों को नियंत्रित कर सकते हैं और किताब की कीमत निर्धारत कर सकते हैं और किताबें बदल भी सकते हैं। BooksFundr और Pblishing.com पर भी अपनी किताबें प्रकाशित करवाकर पैसे कमा सकते हैं।

पीअर टु पीअर:ऐमजॉन और ओएलएक्स आदि ई-कॉमर्स वेबसाइट्स जैसे ही पीअर-टु-पीअर (पी2पी) प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर्ज देने के लिए होता है। आप पी2पी प्लैटफॉर्म के पास कर्जवसूली की तरीके होते हैं। हालांकि, इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह समझना जरूरी है। चूंकि आप आमने-सामने मिले किसी को कर्ज देते हैं, इसलिए आपको कर्ज देने के जोखिमों को समझना चाहिए। अभी ऑनलाइन कर्ज देने (पी2पी लेंडिंग) पर 13% से 30% तक ब्याज मिलता है।

 

 

ब्लॉगिंग
ब्लॉगिंग की शुरुआत पहले-पहल हॉबी, इंट्रेस्ट और पैशन के तौर पर होती है और कई ब्लॉगर्स के लिए देखते-ही-देखते यह करियर ऑप्शन में तब्दील हो जाती है। ब्लॉग लेखन की शुरुआत दो तरीकों से हो सकती है- आप वर्डप्रेस या टंबलर के जरिए ब्लॉग बना सकते हैं जिस पर कुछ खर्च नहीं होता या फिर सेल्फ होस्टेड ब्लॉग बना सकते हैं जिसके लिए डॉमेन खरीदना पड़ता है और समय-समय पर इसे रीन्यू करवाने पर खर्च करना पड़ता है। आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन, उत्पादों की समीक्षा (प्रॉडक्ट्स रिव्यूज) आदि लगाकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन, इसमें भी वक्त लगता है। कई बार लोग सालभर की मेहनत के बाद पैसे कमाने की स्थिति में आ पाते हैं।

 

 

Youtube (यूट्यूब)
अगर कुछ लिखने में आपका हाथ तंग है तो विडियो के जरिए अपनी बात कहें। अपना यूट्यूब चैनल बनाएं, वहां विडियो अपलोड करें और इन्हें मॉनेटाइज करें। आप किसी कैटिगरी के तहत अलग-अलग टॉपिक पर विडियोज बना सकते हैं। खाना बनाने से लेकर राजनीतिक बहस तक, जिस किसी विडियो में भी दम होगा, वह पैसा देगा।

 

 

ट्यूटर
यदि आप किसी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट हैं तो ऑनलाइन ट्यूशन देकर भी कमाई कर सकते हैं। vedantu.com, MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net जैसी वेबसाइट पर आप अपनी प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं और क्लास-सब्जेक्ट लिस्ट कर सकते हैं। शुरुआत में आप यहां 200 रुपये प्रति घंटे तक कमाई कर सकते हैं जो कि अनुभवी होने पर 500 रुपये तक हो सकता है।

 

 

ऑनलाइन दुकान
आप सोशल मीडिया के जरिए या वेबसाइट बनाकर अपने प्रॉडक्ट्स ऑनलाइन बेच सकते हैं। आप चाहें तो ऐमजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन प्लैटफॉर्म का भी सहारा ले सकते हैं।

 

 

ऑनलाइ
न दुकान

ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स से कॉन्टेंट राइटिंग की अच्छी शुरुआत हो सकती है। आर्टिकल की क्वॉलिटी के मुताबिक अच्छी रकम मिल सकती है। आपको कुछ खास दिशा-निर्देशों के तहत आर्टिकल्स लिखने पड़ सकते हैं। आप खुद को जिस क्षेत्र में माहिर पाते हैं, उस क्षेत्र में मेहनत करेंगे तो अच्छी कमाई हो सकती है।

 

 

अपनी वेबसाइट
ऑनलाइन इनकम के लिए आप खुद की वेबसाइट भी बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले डोमेन बुक करके वेबसाइट डिजाइन कराना होगा। कुछ वेबसाइट्स के जरिए आप खुद भी यह कर सकते हैं। संबंधित कॉन्टेंट पोस्ट करने के बाद आप गूगल ऐडसेन्स हासिल कर सकते हैं। इसके बाद आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखेंगे और इनपर यूजर के ने से आपकी जेब भरेगी। ट्रैफिक जितना अधिक होगा, आपकी आमदनी भी उतनी अधिक होगी।

 

 

वेब डिजाइनिंग
हालांकि सभी कारोबारी तकनीक से भली-भांति परिचित नहीं हैं, लेकिन वक्त की मांग है कि उनकी अपनी वेबसाइट हो। अगर आप वेबसाइट निर्माण के तनकीकी ज्ञान से लबरेज हैं तो इन कारोबारियों के लिए वेबसाइट्स तैयार कर पैसे कमा सकते हैं। कोडिंग और वेब डिजाइनिंग वेबसाइट बनाने के अनिवार्य तत्व हैं। फिर वेबसाइट के मैंटनेंस और निरंतर अपडेट्स की जरूरत होती है। इस वजह से आपको लगातार आमदनी होती रहेगी।

 

0%

User Rating: Be the first one !
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close
%d bloggers like this: